PGDCA Full Form In Hindi – PGDCA Kya Hai

PGDCA Full Form In Hindi :- आज हम आपको PGDCA Full Form In Hindi बताने जा रहे हैं, इसके साथ ही हम आपको यह भी बताएंगे , कि PGDCA Kya Hai ? PGDCA Syllabus OR PGDCA Cource Subjects, PGDCA Cource Duration, PGDCA Frees, PGDCA Cource Benifits, पीजीडीसीए का कोर्स कहां से करें Or PGDCA Colleges ?, पीजीडीसीए के बाद रोजगार, आदि।

अगर आप भी इन्हीं सवालों के जवाब ढूंढ रहे हैं , तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होगा। दोस्तों हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको पीजीडीसीए से जुड़ी हुई प्रत्येक जानकारी देने की कोशिश कर रहें हैं।

इसके साथ ही पीजीडीसीए से जुड़े हुए कुछ ऐसे प्रश्नोत्तर को भी शामिल कर रहें हैं , जो कि हम सभी के मन में होते हैं, इसलिए इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े।


PGDCA Kya Hai?

PGDCA, कंप्यूटर एप्लीकेशन पर आधारित एक प्रोफेशनल कोर्स है। इसे कंप्यूटर एप्लीकेशन डिप्लोमा भी कहते हैं |आज के समय में कंप्यूटर कितना आवश्यक हो गया है , इस बात को मुझे बताने की जरूरत ही नहीं है।

शिक्षा से लेकर नौकरी, पेशा, विज्ञान, हर क्षेत्र में कंप्यूटर का ही बोलबाला है। अगर हम बात करें नौकरी की, तो बिना कंप्यूटर नॉलेज के अच्छि नौकरी पाना असम्भव है।

हम किसी भी सरकारी या निजी नौकरी के लिए अप्लाई करते हैं , तो ग्रेड्यूशन के साथ-साथ कंप्यूटर डिप्लोमा या कंप्यूटर सर्टिफाइड कोर्स का मांग किया जाता है।

वर्तमान में वैसे तो बहुत से कंप्यूटर कोर्सेज अवेलेबल हैं, पर आज हम सिर्फ PGDCA के बारे में ही बात करेंगे।

PGDCA Full Form In Hindi 

PGDCA का Full From ” Post graduate diploma in computer application ” है।

हिन्दी में इसका अर्थ कंप्यूटर एप्लीकेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा होगा।

P – Post

G – graduate

D – diploma in

C – computer

A – application


PGDCA Qualification | PGDCA के लिए क्वालिफिकेशन :-

ऊपर हमने आपको PGDCA Full Form In Hindi के बारे में बताया , अब PGDCA Qualification के बारे में जानते हैं |

यदि आप पीजीडीसीए करना चाहते हैं , तो आपके पास किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री का होना अनिवार्य है।

यह ग्रेजुएशन किसी भी विषय में हो सकता है। यदि आप ग्रेजुएट नहीं है , तो आप पीजीडीसीए नहीं कर सकते हैं। किसी किसी यूनिवर्सिटी में पीजीडीसीए करने के लिए ग्रेजुएशन के साथ साथ अच्छे मार्क्स की भी जरूरत होती है।

PGDCA Cource Duration | PGDCA की कोर्स की अवधि :- 

किसी भी कोर्स को कंप्लीट करने के लिए एक निर्धारित समय सीमा निश्चित की जाती है। PGDCA करने के लिए निर्धारित समय अवधि 1 वर्ष का होता है। पर इस 1 वर्ष को 2 सेमेस्टर में बांटा गया है।

मतलब पहले के 6 महीने में पहला सेमेस्टर और अगले 6 महीने में दूसरा सेमेस्टर होता है।

PGDCA Syllabus Or PGDCA Cource Details 

पीजीडीसीए का सिलेबस सभी विश्वविद्यालय का एक जैसा हो यह जरूरी नहीं है। इसलिए इच्छुक छात्र-छात्राएं जिस भी विश्वविद्यालय से यह कोर्स करना चाहते हैं , वे ध्यान से पीजीडीसीए का सिलेबस पढ़ ले।

सामान्यता पीजीडीसीए का सिलेबस सेमेस्टर के हिसाब से बटा रहता है।

1 Semester Syllabus :- Computer language जैसे :- Java, C, C++, M.s.office, Window Operating System, Fundamentals Of Computer, Tally आदि होते हैं।

2 Semester Syllabus :- कंप्यूटर प्रोजेक्ट वर्क होता है। Internet, E-Commerce, Software Development आदि।

PGDCA Fees | PGDCA Course Fees Details:-

PGDCA का फ़ीस college और यूनिवर्सिटी के अनुसार अलग अलग हो सकता है। गवर्नमेंट कॉलेज में पीजीडीसीए की फीस निजी कॉलेज की तुलना में कम ही होती है।

वैसे तो इसकी फीस अनुमानित ₹ 12000 से ₹ 25000 तक हो सकती है।

PGDCA Collegues OR PGDCA का कोर्स कहां से करें?

पीजीडीसीए के कोर्स करने से पहले आप यह सुनिश्चित कर ले , कि आप जिस संस्थान में एडमिशन ले रहे हैं | वह यूजीसी ( UGC ) मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी के कोर्स का ही संचालन कर रहा हो।

वैसे तो Ignou, माखनलाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी, पंडित रविशंकर शुक्ला यूनिवर्सिटी, आई सेक्ट, सिक्किम मणिपाल यूनिवर्सिटी, पंजाब नेशनल यूनिवर्सिटी आदि मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से आप PGDCA का कोर्स कर सकते हैं।

यूजीसी से मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ही पीजीडीसीए क्यों करें ?

समय-समय पर सरकारी विभागों में बहुत से कंप्यूटर पद के लिए पोस्ट निकलते रहते हैं। जिसमें केवल यूजीसी से मान्यता प्राप्त कंप्यूटर डिप्लोमा कोर्स का सर्टिफिकेट ही मांगा जाता है।

यदि आप इन पोस्ट पर नौकरी पाने की इच्छा रखते हैं , तो आप उस संस्थान से ही पीजीडीसीए का कोर्स करें , जो यूजीसी से मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी का प्रमाण पत्र देता है।

PGDCA Jobs | पीजीडीसीए करने के बाद रोजगार

हमने आपको PGDCA Full Form In Hindi के बारे में बताया , अब PGDCA Jobs के बारे में जानते हैं | पीजीडीसीए करने के बाद रोजगार की असीम संभावनाएं खुल जाती हैं , जिनमें से कुछ के नाम नीचे दिए गए हैं :-

  • कंप्यूटर ऑपरेटर
  • Data entry operator
  • Office assistant
  • Government job सहायक ग्रेड 2-3
  • Internet operator
  • प्रोग्रामर
  • Accountant
  • डीटीपी ऑपरेटर
  • Computer teacher school /college

पीजीडीसीए करने के फायदे। PGDCA Cource Benifits 

इस कोर्स को करने के बाद विद्यार्थी के पास रोजगार के अनेकों अवसर खुल जाते हैं , छात्र-छात्राओं को कंप्यूटर का बेसिक नॉलेज से ले कर एडवांस नॉलेज हो जाता है।

यदि छात्र छात्रा सरकारी नौकरी नहीं करना चाहता , तो वह खुद का बिजनेस , जो कि कंप्यूटर से संबंधित है , वह भी चला सकता है | जैसे- कंप्यूटर क्लासेस, Computer cafe, कंप्यूटर सेंटर आदि ओपन कर सकते हैं।

इस कोर्स को करने के बाद किसी किसी यूनिवर्सिटी में विद्यार्थियों को MCA या MBA के थर्ड सेमेस्टर में सीधे प्रवेश मिल जाता है।

इस कोर्स को करने के बाद कैंडिडेट को बैंक, फाइनेंस सेक्टर, शेयर मार्केट, इंश्योरेंस आदि क्षेत्रों में भी आसानी से नौकरी मिल जाती है।

इस कोर्स को करने के बाद कैंडिडेट Govt की एजेंसीज जैसे , Kisyosk business correspondence, Choice centre आदि भी खोल सकते हैं।

पीजीडीसीए से संबंधित प्रश्न उत्तर :-

ऊपर हमने आपको PGDCA Full Form In Hindi के बारे में बताया , अब PGDCA Related Question And Answer के बारे में जानते हैं |

प्रश्न 1– क्या पीजीडीसीए कोर्स करने के लिए किसी तरह का एंट्रेंस एग्जाम देना होता है?

उत्तर – नहीं। पर कैंडिडेट का ग्रेजुएशन कंप्लीट होना अनिवार्य है।

प्रश्न 2– पीजीडीसीए का कोर्स किस माध्यम में कर सकते हैं ?

उत्तर- पीजीडीसीए का कोर्स हिंदी और इंग्लिश दोनों माध्यम में कर सकते हैं।

प्रश्न 3– क्या पीजीडीसीए करने के बाद govt सर्विस के लिए अप्लाई कर सकते हैं ?

उत्तर – हां। पर पीजीडीसीए केवल उसी यूनिवर्सिटी से ही करें , जो यूजीसी से मान्यता प्राप्त हो।

प्रश्न 4 – क्या इस कोर्स को करने के लिए स्कॉलरशिप का प्रावधान है ?

उत्तर – केवल कुछ ही स्टेट या सेंट्रल यूनिवर्सिटी में।


निष्कर्ष :

दोस्तों अब आप सभी PGDCA Kya Hai Or PGDCA Full Form In Hindi के बारे में अच्छे से जान गए होंगे और आपको समझ में आ गया होगा , कि यह कितना फायदेमंद है।

यदि आपका भी ग्रेजुएशन हो चुका है और आपको कंप्यूटर के क्षेत्र में रुचि है , तो पीजीडीसीए करना आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है , जो कि आपके भविष्य को सवारने का एक सुनहरा मौका देगा।

अंतिम वाक्य | Last Few Words: 

हम उम्मीद करते हैं , कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा , आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो , तो आप इसे अपने रिश्तेदारों और दोस्तों के साथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना ना भूले।

Leave a Comment